Saturday, July 27, 2024
Google search engine

Google search engine
Homeकोरबाखटपट न्यूज का असर : उजाड़ पड़े गुमिया के गौठान में पहुंचे...

खटपट न्यूज का असर : उजाड़ पड़े गुमिया के गौठान में पहुंचे मवेशी, शुरू हुआ कामकाज, दौरे पर पहुंचे सीईओ को सब मिला ओके

19 जुलाई 2020 से पूर्व

कोरबा (खटपट न्यूज)। खटपट न्यूज ने पिछले दिनों करतला विकासखंड के ग्राम पंचायत गुमिया के आदर्श गौठान की जमीनी हकीकत बयां की थी। पिछली हरेली पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत के हाथों जिले के गौठानों का शुभारंभ व हस्तांतरण समारोहपूर्वक संपन्न हुआ था। इस साल हरेली में राज्य सरकार ने गोधन न्याय योजना अभियान के रूप में शुरू की है। जिले के 197 गौठानों से गोबर बेचने की शुरूआत हुई किंतु इनमें गुमिया का आदर्श गौठान ऐसा रहा जहां एक साल बाद भी मवेशी तो क्या इंसान के भी कदम नहीं पड़े। आधे-अधूरे निर्माण पर हमने स्थानीय लोगों की जानकारी के आधार पर खबर के साथ वर्तमान हालात की तस्वीरें भी साझा की।
खटपट न्यूज की खबर प्रसारण के बाद जनपद से लेकर जिला पंचायत में खलबली मची तो गुमिया के गौठान संचालन समिति को चार्ज किया गया। चूंकि 19 लाख से अधिक की लागत वाले इस गौठान की राशि पहले से निकाल ली गई लेकिन कार्य नहीं कराया गया, खबर फैलने के बाद आनन-फानन में व्यवस्था दुरूस्त कराकर यहां मवेशी लाए गए व गोबर की खरीदी-बिक्री होने लगी। खबर प्रसारण के 3 दिन बाद 22 जुलाई को करतला जनपद सीईओ सीएल धृतलहरे, मनरेगा पीओ योगेश चंद्रा के साथ गुमिया के गौठान पहुंचे तो सबकुछ ठीक-ठाक दिखना ही था। सीईओ ने आदर्श गौठान का अवलोकन कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने खटपट न्यूज को बताया कि गौठान में मवेशी भी है और उनके लिए चारा-पानी की व्यवस्था भी है। चरवाहा कक्ष से लेकर अन्य व्यवस्था को संतोषप्रद बताते हुए जमा पानी निकासी के लिए उपस्थित गौठान संचालन समिति के सदस्यों व सरपंच को व्यवस्था करने कहा।

19 जुलाई 2020 से पूर्व

स्थानीय लोगों के मुताबिक खबर प्रसारण के एक दिन पूर्व तक यह गौठान उजाड़ था लेकिन हरेली के दिन गोधन न्याय योजना प्रारंभ न हो पाने व इससे होने वाली फजीहत तथा कार्यवाही से बचने के लिए सबकुछ फटाफट कराया गया, फिर सीईओ को भ्रमण के दौरान सबकुछ ठीक-ठाक मिला। बहरहाल खटपट न्यूज ने छत्तीसगढ़िया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी योजना के क्रियान्वयन में गुमिया पंचायत में हो रही उदासीनता को प्रमुखता से उजागर किया। हमारा यह प्रयास सफल रहा कि एक साल से उजाड़ गुमिया आदर्श गौठान में मवेशियों की चहल-पहल शुरू हो सकी।

खबर प्रसारण के बाद
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments