Saturday, July 27, 2024
Google search engine

Google search engine
Homeकोरबापहाड़ी कोरवा युवती की 3 जन्मतिथि, सही तारीख दर्ज कराने भटक रही

पहाड़ी कोरवा युवती की 3 जन्मतिथि, सही तारीख दर्ज कराने भटक रही

0 पहले स्कूल फिर आधार कार्ड बनाने वाले ने की त्रुटि

कोरबा(खटपट न्यूज)। दस्तावेज में सही एंट्री करने में लापरवाही का खामियाजा भविष्य में भुगतना ही पड़ता है। दस्तावेजों में अलग-अलग एंट्री होने की वजह से इसके सुधार में व्यापक माथापच्ची और भागदौड़ करने की मजबूरी बन जाती है। त्रुटि करने वालों को इन सबसे कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन जिसके रिकार्ड गलत हो जाते हैं, उसे भारी परेशानी उठानी पड़ जाती है, वह भी तब जब उसे सरकारी नौकरी करनी हो।

यह मामला जिले के कोरबा जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत हरदीमौहा, गढ़उपरोड़ा का है। जिला मुख्यालय से लगभग 50 किलोमीटर दूर बसे इस गांव में रहने वाली कुमारी आरती पिता धीर सिंह पहाड़ी कोरवा है। उसके पांचवीं, आठवीं की अंकसूची, आधार कार्ड एवं पैन कार्ड में जन्मतिथि अलग-अलग दर्ज की गई है। इसे लेकर काफी भ्रम की स्थिति निर्मित हुई है लेकिन उसका प्रथम बार दर्ज जन्मतिथि ही सही माना जाना चाहिए। इसके सुधार के लिए वह चक्कर काट रही है। दरअसल पहाड़ी कोरवा आरती ने कक्षा 5वीं तक की पढ़ाई प्राथमिक शाला हरदीमहुआ से पूरी की जिसकी अंकसूची में जन्मतिथि 07.01.1999 दर्ज है। पूर्व माध्यमिक शाला गढ़-उपरोड़ा में आगे की पढ़ाई की जहां आठवीं की अंकसूची में जन्मतिथि 10.01.1999 दर्ज कर दिया गया। बाद में उसने आधार कार्ड बनवाया जिसमें जन्मतिथि 12.12.2001 दर्ज कर दिया गया और आधार कार्ड के आधार पर बने पैन कार्ड में भी यहीं जन्मतिथि अंकित है। इस तरह एक युवती 3 अलग-अलग तिथियों में जन्म ली है जो कि न सिर्फ आश्चर्यजनक है बल्कि बड़ी त्रुटि भी है जिसे नजर अंदाज करने वाले अधिकारी जिम्मेदार है। 

0 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी है नियुक्त

पहाड़ी कोरवा आरती को तत्कालीन कलेक्टर संजीव कुमार झा एवं मौजूदा सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग श्रीकांत कसेर के द्वारा जन्मतिथि से संबंधित त्रुटियों को नजर अंदाज कर आरती को आत्मनिर्भर बनाने के लिए चतुर्थ श्रेणी नियमित शासकीय कर्मचारी के तौर पर शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला गढ़-उपरोड़ा में भृत्य की नियुक्ति कराया गया। आरती यहां नौकरीरत है। इसके साथ ही वह अपने त्रुटिपूर्ण दस्तावेजों में सुधार करवाने के लिए दफ्तरों के चक्कर काट रही है ताकि उसके सर्विस रिकार्ड में भविष्य के लिए कोई बाधा उत्पन्न न हो।

0 कड़ी कार्यवाही के हकदार हैं लापरवाह लोग : जांगड़े

इस मामले में समाजसेवी मनीराम जांगड़े ने अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री मोहन मरकाम सहित कलेक्टर, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, जिला शिक्षा अधिकारी, कोरबा खंड शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर मांग किया है कि पहाड़ी कोरवा आरती के शासकीय दस्तावेजों में प्रधान पाठकों के द्वारा की गई लापरवाही पर कड़ी कार्यवाही की जाए। इसके अलावा और भी जिन लोगों ने इस तरह की त्रुटियां की है वे भी कार्यवाही के हकदार हैं। उनकी अंकसूची सहित सभी दस्तावेजों में सही जन्मतिथि व अन्य सभी जानकारियां सही की जाए ताकि भविष्य में कोई परेशानी न उठानी पड़े। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments