Sunday, September 8, 2024
Google search engine
Google search engine
Google search engine
Google search engine
HomeकोरबाKORBA:शिक्षा में अभाव,उन्नयन स्कूल में भवन,लैब,लाइब्रेरी तक नहीं

KORBA:शिक्षा में अभाव,उन्नयन स्कूल में भवन,लैब,लाइब्रेरी तक नहीं

0 11वीं, 12वीं के विद्यार्थियों को हो रही समस्या
कोरबा(खटपट न्यूज़)। शासन के द्वारा हाईस्कूल को हायर सेकेण्डरी में उन्नयन तो कर दिया गया लेकिन व्यवस्थाओं सहित भवनों में वृद्धि नहीं करने के कारण शिक्षा में कई तरह के व्यवधान उत्पन्न हो रहे हैं। हायर सेकेण्डरी स्कूल के संचालन हेतु पृथक से सर्वसुविधायुक्त भवन की दरकार बनी हुई है।


कोरबा जिले के विकासखंड करतला के ग्राम सुखरीकला में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय संचालित हैं। यह उक्त विद्यालय भवन में पूर्व में हाईस्कूल की कक्षा 9वीं एवं 10वीं की कक्षाएं संचालित हो रही थी। वर्ष 2018 में इसका उन्नयन कर हायर सेकेण्डरी स्कूल किया गया। इसके साथ ही यहां 11वीं एवं 12वीं के गणित, बायोलॉजी, आर्ट्स एवं कॉमर्स विषय की कक्षाएं भी संचालित होने लगी। विद्यालय में 9वीं से 12वीं के कुल 365 विद्यार्थी दर्ज है। कक्षा 11वीं एवं 12वीं में ही लगभग 150 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। एक ही भवन में सभी कक्षाएं संचालित होने से बैठक व्यवस्था गड़बड़ है साथ ही 11वीं एवं 12वीं के गणित व बायोलॉजी संकाय के विद्यार्थियों हेतु प्रयोगशाला नहीं है। लाइब्रेरी, एनएसएस गतिविधियों के लिए भी भवन और स्थल का अभाव है।
0 1997 में बना भवन जर्जर,कमरे बैठने लायक नहीं
उक्त विद्यालय भवन का निर्माण वर्ष 1997 में हुआ और 9वीं, 10वीं की कक्षाएं 2 कमरे के स्कूल में संचालित होने लगी। वर्ष 2013 में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन द्वारा 3 और अतिरिक्त कमरे निर्मित कराए गए। इसके बाद 2018 में विद्यालय का उन्नयन हायर सेकेण्डरी स्कूल में किया गया। विद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि सभी कमरे काफी जर्जर हालत में है जिनकी छतों का प्लास्टर आए दिन गिरता रहता है। कन्हार मिट्टी वाली जमीन होने के कारण दिक्कत और भी बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि 11वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए पृथक से भवन, लैब, लाइब्रेरी व अन्य गतिविधियों के लिए व्यवस्थाओं का होना जरूरी है ताकि विद्यार्थियों को अच्छे और उचित माहौल में शिक्षा दी जा सकें।
0 मांग पर सांसद ने एक साल पहले दिए निर्देश,अब तक कुछ नहीं हुआ
विद्यालय के प्राचार्य सहित सुखरीकला पंचायत के सरपंच, उप सरपंच, एसएमडीसी अध्यक्ष ने कोरबा सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत को आवेदन लिख कर नवीन उन्नयित विद्यालय में नवीन भवन की मांग की है। सांसद ने इस संबंध में जून 2022 को कलेक्टर को पत्र अग्रेषित कर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सुखरीकला में नवीन हायर सेकेण्डरी भवन, माडर्न प्रयोगशाला भवन एवं अहाता निर्माण के साथ-साथ मेन गली तिरथ गुरूजी के ठेला से लेकर घासीराम तक 500 मीटर सीसी रोड निर्माण की नियमानुसार स्वीकृति हेतु आवश्यक कार्यवाही करने निर्देशित किया है। हालांकि पत्र के 1 साल बाद भी विद्यालय संबंधी मांग पूरी नहीं हो पाई है।

Google search engine
    Google search engine
    Google search engine

    Google search engine
    RELATED ARTICLES

    Most Popular

    Recent Comments