Thursday, September 19, 2024
HomeकोरबाKORBA में मिला दुर्लभ वन सुंदरी सर्प,बर्तनों के पीछे बैठा था रसोई...

KORBA में मिला दुर्लभ वन सुंदरी सर्प,बर्तनों के पीछे बैठा था रसोई घर में

कोरबा(खटपट न्यूज़)। मौसम का मिजाज बदलते ही लगातार सर्प निकल रहे है जिससे लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

इसी कड़ी में न्यू ऐरा स्कूल रामपुर में स्कूल के अंदर एक जहरीला नाग दिखा, जिसको देखते ही स्कूल प्रबंधन हरकत में आया और किसी अप्रिय घटना घटने के पहले ही सतर्कता बरतते हुए वाइल्डलाइफ रेस्क्यू टीम प्रमुख वन विभाग सदस्य जितेन्द्र सारथी को जानकारी दी। श्री सारथी स्कूल पहुंचे और बड़ी सावधानी से कोबरा सर्प का रेस्क्यू किया तब जाकर सभी ने राहत की सांस ली और रेस्क्यू टीम को धन्यवाद दिया।

इसके बाद ग्राम रापाखर्रा में एक घर में दुर्लभ प्रजाति का सर्प दिखाई दिया तो घर वालों के होश उड़ गए। डरे-सहमे घर वालों ने भी इसकी जानकारी जीतेन्द्र सारथी को दी। श्री सारथी ने मौके पर पहुंच कर रसोई घर में बर्तन के पीछे छिपे उक्त सर्प को रेस्क्यू किया।

जितेन्द्र ने बताया कि यह सांप बहुत ही दुर्लभ हैं, जिसे हिंदी में वन सुंदरी के नाम से जाना जाता है। यह जहरीला नहीं होता पर जानकारी के अभाव में इसको जहरीला समझ कर मार दिया जाता है। रेस्क्यू किए गए दोनों सर्पो को वन विभाग में जानकारी देने के पश्चात जंगल में छोड़ दिया गया।

0 जितेन्द्र ने की अपील
जितेन्द्र सारथी ने बताया कि बारिश का मौसम प्रारंभ हो जाने से सांप के बिलों में पानी भरना शुरू हो गया है। ऐसे में सांप बिल के बाहर निकलकर सूखे स्थान की तलाश में भटकते हैं। वे आसपास के सूखे स्थल में अपना बसेरा बना लेते हैं जिनमें स्कूल, घर, दफ्तर, वाहन में अक्सर सांप निकलने की सूचनाएं मिलती है। श्री सारथी ने कहा है कि रात के समय ज्यादा सतर्क रहने की जरूरी है। सोने से पहले बिस्तर और आसपास जरूर जांच लें। मच्छरदानी लगाकर सोएं। सुबह जूते के भीतर अच्छे से देख लें और उसे झाडक़र पहने। वाहन चलाने से पहले अच्छे से जांच लें। सर्पदंश होने पर ज्यादा घबराए नहीं और जल्द से जल्द निकटवर्ती अस्पताल पहुंचे।

    Google search engine

    Google search engine
    RELATED ARTICLES

    Most Popular

    Recent Comments