Saturday, July 27, 2024
Google search engine

Google search engine
Homeकोरबाआंशिक अधिग्रहण का विरोध पर हमला,SECL कर्मी व अन्य की शिकायत

आंशिक अधिग्रहण का विरोध पर हमला,SECL कर्मी व अन्य की शिकायत


कोरबा(खटपट न्यूज़)। एसईसीएल की गेवरा परियोजना से प्रभावित ग्राम रलिया की जमीनों का प्रबंधन द्वारा किए जा रहे आंशिक अधिग्रहण का विरोध ग्रामवासी कर रहे हैं। इनके द्वारा अपना विरोध दर्ज कराने के साथ ही उच्च स्तर पर भी आग्रह किया गया है। दो दिन पहले ही कोरबा सांसद के नाम आग्रह पत्र प्रेषित किया गया। ग्रामीणों के द्वारा इस संबंध में विचार-विमर्श करने के दौरान यह जानकारी मिली कि बुधवार को एसईसीएल द्वारा रलिया में नापी-सर्वे किया जाना है। तय हुआ कि ग्राम रलिया में पंचायत भवन में बैठक रखी जाए। यहां बैठक में ग्रामवासियों के द्वारा कदम पेड़ की छांव में बैठक रखी गई थी व आंशिक अधिग्रहण का विरोध करते हुए पूरा गांव अधिग्रहित करने की मांग पर चर्चा हो रही थी कि इस दौरान यहां पहुंचे कुछ लोगों के द्वारा इस तरह की मांग पर गुस्सा जाहिर कर ग्रामीणों से गाली-गलौच कर व महिलाओं से अभद्र व्यवहार करते हुए जातिगत टिप्पणियां की गई। शोर-शराबा करने से ग्रामीण विजयपाल सिंह तंवर, किरपाल सिंह कामरो, जगदीश प्रसाद पटेल द्वारा मना किया गया तो उनसे मारपीट की गई। इस घटना से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त हो गया और सभी लोग हरदीबाजार थाना पहुंचे। ग्रामीणों ने बताया कि इस तरह की हरकत करने वालों में दिनेश कुमार राठौर पिता सुरेश कुमार राठौर जो कि एसईसीएल का कर्मचारी है, उसके द्वारा यह सब किया जा रहा है। इसके अलावा सुरेश कुमार राठौर, प्रदीप कुमार राठौर पिता सूर्या कुमार राठौर, मुकेश राठौर पिता सुरेश राठौर, सुरेश कुमार राठौर पिता पीताम्बर, कृष्णा राठौर पिता उधो सिंह राठौर द्वारा अभद्र व्यवहार किया गया। शिकायतकर्ता बृजकुंवर बिंझवार, राधा बाई, मंजूलता तंवर, क्रांति नेताम, रजवंती विश्वकर्मा, विजय पाल सिंह, किरपाल सिंह, जगदीश प्रसाद, देवनारायण सिंह, रामलाल, तिलक दास, इतवार, कुंजराम आदि ने हरदीबाजार थाना में लिखित शिकायत कर कहा है कि भविष्य में उपरोक्त लोगों से जान माल का खतरा हो सकता है और किसी तरह की घटना हुई तो ये लोग जिम्मेदार होंगे।
0 एसईसीएल के इशारे पर कराया जा रहा
ग्राम रलिया के ग्रामीणों ने कोरबा सांसद श्रीमती ज्योत्सना चरणदास महंत को आवेदन देते हुए आंशिक अधिग्रहण की बजाय पूरा का पूरा गांव और पूरी जमीन अधिग्रहित करने के लिए आवश्यक पहल हेतु आग्रह किया है। साथ ही उन्होंने वाद विवाद के बारे में भी लेख करते हुए कहा है कि एसईसीएल में रोजगार और नौकरी प्राप्त कर चुके गांव के ही कुछ लोगों के माध्यम से अन्य ग्रामीणों को बरगलाया जा रहा है और एसईसीएल के अधिकारियों के इशारे पर वह ऐसा कर रहे हैं। इससे ग्रामीणों के मध्य आपसी तनाव बढ़ रहा है।
0 शिकायत मिली है, जांच कर रहे हैं
ग्रामीणों के द्वारा इस घटनाक्रम के संबंध में की गई तीन अलग-अलग लिखित शिकायत पर हरदीबाजार थाना प्रभारी एसआई मयंक मिश्रा ने बताया कि ग्रामीणों की ओर से शिकायतें मिली है। इन शिकायतों के संबंध में आवश्यक जांच पड़ताल की जा रही है। जांच उपरांत अग्रिम कार्यवाही उच्च अधिकारियों के निर्देश अनुसार की जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments