Saturday, July 27, 2024
Google search engine

Google search engine
Homeकोरबाबालको प्रभावित शांतिनगर वासियों ने मांगा पुनर्वास और अधिग्रहण का मुआवजा, हाईकोर्ट...

बालको प्रभावित शांतिनगर वासियों ने मांगा पुनर्वास और अधिग्रहण का मुआवजा, हाईकोर्ट में अंतिम सुनवाई में विलंब कराने का जताया है संदेह…..

कोरबा(खटपट न्यूज़)। बालको प्रभावित शांतिनगरवासियों ने शुक्रवार को कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल को समस्या से अवगत कराते हुए 1200 मेगावाट प्लांट व कूलिंग टॉवर द्वारा हो रहे प्रदूषण से बचाव व पुनर्वास के लिए आग्रह किया है। उन्हें अवगत कराया गया है कि शांतिनगर बालको निवासी जो कि बालको वेदांता द्वारा निर्मित 1200 मेगावाट ताप विद्युत संयंत्र की एक इकाई कूलिंग टॉवर के 100 मीटर के दायरे में निवासरत हैं, जिसके कारण कूलिंग टॉवर से होने वाले प्रदूषण से काफी तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है। बालको के निर्मित 1200 मेगावाट ताप विद्युत संयंत्र से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए छग शासन द्वारा संयंत्र के बाउंड्रीवाल के चारों तरफ 100 मीटर के दायरे में ग्रीन बेल्ट का निर्माण करने कहा गया है, साथ ही संयंत्र के बाउंड्रीवाल के 100 मीटर के दायरे में कोई निजी भूमि का स्वामी होता है तो उस भूमि का अधिग्रहण कर भूमि में ग्रीन बेल्ट का निर्माण शासन के निर्देशानुसार किया जाएगा।
शांतिनगरवासियों ने बताया कि प्रबंधन द्वारा हाईकोर्ट में शांतिनगरवासियों का भूमि अधिग्रहण कर पुनर्वास करने को स्वीकार कर लिया गया है, किन्तु आज तक शांतिनगर वासियों का पुनर्वास नहीं किया गया है। बालको वेदांता द्वारा 1200 मेगावाट ताप विद्युत संयंत्र को 2013 से संचालित किया जा रहा है और हमारा घर कूलिंग टावर के बाउंड्रीवाल के दक्षिण दिशा में महज 20-50 मीटर में स्थित है, जिसके कारण विभिन्न प्रकार के प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है, जिससे यहां रहना असंभव सा हो गया है।
वर्ष 2014 से 6 लोगों द्वारा हाईकोर्ट में पुनर्वास एवं अधिग्रहण के लिए रिट अपील (केस नंबर डब्ल्यूपीसी 377/2014) लगाई गई है, जिसका अंतिम निर्णय आना अभी शेष है। बस्तीवासियों को शक है कि बालको प्रबंधन द्वारा अंतिम सुनवाई नहीं होने दिया जा रहा है। क्षेत्रवासियों ने कलेक्टर से बालको द्वारा संचालित 1200 मेगावाट ताप विद्युत संयंत्र को बंद कराने या फिर शांतिनगरवासियों को पुनर्वास व अधिग्रहण मुआवजा दिलाने की मांग की है। लंबी कानूनी लड़ाई से निराश बस्तीवासियों ने कहा है कि यदि ऐसा नहीं होता है तो धरना प्रदर्शन के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments