Friday, July 19, 2024
Google search engine

Google search engine
Homeबिलासपुरपुलिस ने अंतर्राष्ट्रीय डाटा हैक कर धोखाधड़ी करने वाले गैंग को दबोचा.

पुलिस ने अंतर्राष्ट्रीय डाटा हैक कर धोखाधड़ी करने वाले गैंग को दबोचा.

बिलासपुर। अंतर्राष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड को हैक कर धोखाधड़ी करने वाले अपचारी गैंग पुलिस गिरफ्त में आए हैं. अपचारी प्राक्सी सर्वर का उपयोग कर आईपी एड्रेस बदलकर तथा सोशल मीडिया में लड़की की फर्जी आईडी बनाकर घटना को अंजाम देते थे. पुलिस ने बताया कि प्रदेश में इस तरह की धोखाधड़ी का यह पहला मामला है. फिलहाल पुलिस ने तीन नाबालिग को अभिरक्षा में लिए हैं. और उसके कब्जे से 25 लाख के मोबाइल, लैपटाप, इलेक्ट्रानिक डिवाइस जब्त की गई है.

गौरतलब है कि साइबर ठगी की सूचना पर एसपी प्रशांत अग्रवाल के निर्देश पर एक टीम गठित की गई थी. साइबर सेल की टीम द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में ऐसे गैंग की डिजिटल सर्विलेंस के माध्यम से पतासाजी करने पर पता चला कि शहर के कुछ ऐसे अपचारी बालक है जो हैंकिंग के नये-नये तरीके यु-टयूब, गूगल, डब्ल्यू-थी स्कूल साइट से सिखकर जल्द ही अधिक पैसे कमाने के लालच में काम कर रहे हैं. तथा अपने इसी शौक के कारण लगातार साइबर काइम की घटना को अंजाम दे रहे है.

साथ ही अपचारी फेसबुक, इस्टाग्राम ईत्यादि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लड़कियों के नाम की फर्जी एकाउंट बनाकर लोगों से चैट करते थे, तथा उन्हें वीडियों कॉलिंग से बरगलाकर तथा वीडियों कॉल रिकार्ड कर उसे सोशल मीडिया पर वायरल करने के नाम पर धमकी देकर अवैध रकम ऑनलाईन पेमेन्ट वॉलेट के माध्यम से वसूली कर रहे है. इस सूचना से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराकर अपचारी बालकों की घेराबंदी कर पकड़ा गया.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments