Friday, October 18, 2024
Homeकोरबा""मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा "सुमन" प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया गया अवलोकन""

“”मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा “सुमन” प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया गया अवलोकन””

कोरबा-पोंडी उपरोड़ा। भारत सरकार की एक पहल “सुमन कार्यक्रम” (सुरक्षित मातृत्व आश्वासन) जिसका लक्ष्य है, रोकी जा सकने वाली मातृत्व एवं शिशु मृत्यु को खत्म करना और सकारात्मक प्रसव अनुभव प्रदान करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र में आने वाली प्रत्येक महिला और शिशु के लिए सेवाओं से इंकार के लिए शून्य सहनशीलता, आश्वासन युक्त गरिमामय सम्मानपूर्वक निःशुल्क देखभाल । ऐसे कार्यक्रमों में मातृत्व स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, कोरबा एवं सेंटर फॉर कैटालाईजिंग चेंज (सी-3 इंडिया) द्वारा मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के हेतु संचालित “सुमन” सुरक्षित मातृत्व आश्वासन कार्यक्रम पर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन दिनांक 19 अक्टूबर 2023 को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पोंडी में आयोजित किया गया । जिसमे 27 RHO (FLW) ने सुमन शक्ति परियोजना अंतर्गत प्रशिक्षण का लाभ लिया है।

प्रशिक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.एन .केसरी जी के द्वारा प्रशिक्षण का अवलोकन किया गया एवं उपस्थित सभी RHO से सुमन योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी लिया गया उसके बाद मास्टर ट्रेनर से प्रशिक्षण सुमन के बारे में जानकारी ली गई । मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा सभी RHO एवं CHO को अपनी जिम्मेदारियों को भली भांति करने के आदेश दिए एवं सुमन कार्यक्रम के अंतर्गत सम्मानपूर्वक मातृत्व देखभाल हेतु लाभार्थियों निशुल्क सुविधा प्रदान करने के लिए कहा । उपरोक्त प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर ज्योति गौतम जी, सुनीता भागत जी द्वारा दिया गया । सुमन कार्यक्रम प्रशिक्षण अंतर्गत प्रमुख अपेक्षाओं पर चर्चा करते हुए प्रशिक्षण में मुख्य प्रशिक्षक द्वारा प्रमुख रूप से सुमन कार्यक्रम की जानकारी देते हुए एवं इसके प्रमुख उद्देश्यों और सुमन के तहत दी जाने वाली सुविधाओं और सुमन वालंटियर के जिम्मेदारियों को विस्तार से समझाया साथ ही सम्मानपूर्वक मातृत्व स्वास्थ्य देखभाल, जेंडर और सामाजिक समायोजन को स्लाइड और वीडियो के माध्यम से प्रतिभागियों के समक्ष रखा और उसमे प्रतिभागियों की प्रतिक्रिया भी शामिल किया गया।

सुमन कार्यक्रम के प्रशिक्षण में सभी स्वास्थ्य केंद्रों में संस्थागत प्रसव और स्वास्थ्य केंद्रों में दी जाने वाली सुविधाओं को बेहतर करने एवं सुमन के गाइड लाइन के अनुसार समुदाय में सेवाओं को पहुंचाने और लोगो को जागरूक करने की बात की गई। प्रशिक्षण के दौरान शिकायत निवारण प्रणाली और 104 , हेल्प डेस्क, वेब पोर्टल और अन्य सुविधा के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी दी गई। मुख्य प्रशिक्षक ने लैंगिक समानता एवं सामाजिक समावेश पर जानकारी दिया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंत में पावर वॉक गतिविधि के माध्यम से समाज में सोच और शिक्षा के कारण व्यवहार परिवर्तन साथ ही परिस्थिति पर प्रकाश डाला गया । कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कोरबा, DHO मैडम, DPM सर, बीएमओ सर, बीपीएम सर C3 इंडिया से जिला समन्वयक वीर द्रविण कुमार, ब्लॉक समन्वयक कुशल प्रसाद पटेल व एरिया समन्वयक चूरामन लाल देवांगन और रमाकांत जायसवाल जी उपस्थित रहे ।

    Google search engine

    Google search engine
    RELATED ARTICLES

    Most Popular

    Recent Comments