Sunday, September 8, 2024
Google search engine
Google search engine
Google search engine
Google search engine
Homeगरियाबंदआयुष्मान कार्ड: पहले स्थान पर गरियाबंद जिला, प्रदेश में रिकार्ड

आयुष्मान कार्ड: पहले स्थान पर गरियाबंद जिला, प्रदेश में रिकार्ड

विशेष ग्राम सभा के माध्यम से एक ही दिन में बने 7 हजार से अधिक आयुष्मान कार्ड

विशेष शिविरों के माध्यम से 24 हजार से अधिक राशन कार्डो के ई-केवाईसी भी हुए पूर्ण

गरियाबंद(खटपट न्यूज़)। कलेक्टर श्री आकाश छिकारा के मार्गदर्शन में जिले ने नये कीर्तिमान स्थापित किये है। एक दिन में आयुष्मान कार्ड पंजीयन के मामले में गरियाबंद जिला ने प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है। कलेक्टर के निर्देशानुसार आज विशेष ग्रामसभा का आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत गांवों में विभिन्न शिविरों के माध्यम से आयुष्मान कार्ड पंजीयन एवं राशन कार्ड ई-केवाईसी के कार्य किये गये। समाचार लिखे जाने तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार एक ही दिन में 7 हजार 167 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया। साथ ही 24 हजार 843 राशन कार्डो के ई-केवाईसी के कार्य भी किये गये। इस महाअभियान के तहत नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर का आयोजन किया गया।

इसके अंतर्गत स्वास्थ्य केन्द्र, ग्राम पंचायत, च्वाईस सेंटर एवं सामुदायिक भवनों में भी शिविर लगोय गये। साथ ही विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई थी। कलेक्टर श्री छिकारा ने अधिकारियों को शिविर स्थलों का निरंतर निरीक्षण कर प्रगति की जानकारी लेने के निर्देश भी दिये थे। शिविर के माध्यम से कम समय में लोगों को सेवाओं से लाभान्वित किया गया। इसके तहत आयुष्मान कार्ड बनने से लोगों को निःशुल्क ईलाज में मदद मिलेगी। साथ ही राशन कार्ड के ई-केवाईसी पूर्ण होने से लोगों को शासकीय दुकान से खाद्यान्न सामग्री प्राप्त करने में किसी भी असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।
कलेक्टर श्री छिकारा ने छुटे हुए लोगों के आयुष्मान कार्ड निर्माण और राशन कार्ड के ई-केवाईसी करने के लिए विशेष पहल करते हुए ग्रामसभा का आयोजन कर लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये थे। इसी तारतम्य में आज जिलेभर में विशेष शिविरों का आयोजन किया गया। शिविरों में ग्रामीणजन जागरूक होकर आयुष्मान कार्ड बनवाने और राशन कार्ड सत्यापन के लिए पहुंचे। इसके अंतर्गत देवभोग अनुविभाग में सर्वाधिक 2363 आयुष्मान कार्ड बनाया गया। इसी प्रकार मैनपुर अनुविभाग में 1897, राजिम में 1308, छुरा में 857 और गरियाबंद अंतर्गत 742 आयुष्मान कार्ड का निर्माण किया गया।

Google search engine
    Google search engine
    Google search engine

    Google search engine
    RELATED ARTICLES

    Most Popular

    Recent Comments