Monday, October 21, 2024
HomeकोरबाKORBA:पानी की जगह निकला ये क्या! समस्या से जूझ रहे वार्डवासी

KORBA:पानी की जगह निकला ये क्या! समस्या से जूझ रहे वार्डवासी

कोरबा(खटपट न्यूज़)। जिले के कोयलांचल में पानी की समस्या बनी हुई है। खदान क्षेत्र होने के कारण जहां अनेक घरों में बोर विफल हो रहे हैं वहीं सरकारी व्यवस्था भी नाकाफी साबित हो रही है। आलम यह है कि पानी सप्लाई के लिए बिछाई गई पाइप लाइन जगह-जगह से फूटे होने के कारण गंदा पानी घरों तक पहुंच जाता है।

अभी तो बरसात शुरू हुई नहीं है लेकिन बेमौसम बारिश के कारण ऐसा नजारा नगर पालिका परिषद दीपका के वार्ड क्रमांक 9 पंडित दीनदयाल उपाध्याय वार्ड में पेश आया। यहां सोमवार को उन घरों में कोका कोला की तरह काला पानी आपूर्ति हुआ जो पालिका की पाइप लाइन व्यवस्था पर निर्भर हैं। सत्य प्रकाश सहित अन्य लोगों के घरों में लगभग 15 मिनट तक काला, गंदा और बदबूदार पानी सप्लाई होता रहा।
स्थानीय लोगों ने बताया कि नगर पालिका परिषद के द्वारा 24 घंटे में सिर्फ एक बार सुबह के वक्त बमुश्किल आधा घंटा पानी प्रदाय किया जा रहा है। इस आधा घंटा में पानी भरना किसी चुनौती से कम नहीं। इसके बाद लोगों को अपनी व्यवस्थाओं से काम चलाना पड़ता है। कई बार तो पानी की सप्लाई ही नहीं होती तब दिक्कत और बढ़ जाती है। यहाँ अनेक घरों में बोर लगे हुए हैं जो अपना पड़ोसी धर्म निभा कर दूसरों को मदद करते आ रहे हैं। कई ऐसे भी घर हैं जहां दो से तीन बोर करवाए गए लेकिन वे विफल साबित हुए और इन्हें जलापूर्ति के लिए नगर पालिका परिषद द्वारा दी गई व्यवस्था पर निर्भर रहना पड़ता है। स्थानीय
लोगों के बताए अनुसार पालिका क्षेत्र में जलापूर्ति की व्यवस्था काफी लचर है और यही कारण है कि अनेक लोग नल कनेक्शन लेने से दूरियां बनाए हुए हैं। बताया गया कि पानी सप्लाई के लिए बिछाई गई पाइप लाइन कई जगह से टूट गई है। अक्सर बरसात के मौसम में जब नालियों में जलभराव हो जाता है अथवा बिछाए गए पाइपलाइन के आसपास पानी का भराव होता है, तब गंदा पानी, कीचड़, मिट्टी यहां तक कि छोटे-छोटे कीड़े मकोड़े भी नलों से होते हुए लोगों के घरों तक पहुंच जाते हैं। इस संबंध में अनेक बार शिकायतें की गई लेकिन नतीजा शून्य है। पालिका परिषद की व्यवस्था पर आक्रोश जाहिर करते हुए वार्ड वासियों ने कहा कि कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है। यदि वार्ड के लोग अपना पड़ोसी धर्म ना निभाएं और बोर काम ना करें तो लोगों का जीना मुश्किल हो जाएगा। आलम यह है कि पालिका की ओर से इस पूरे वार्ड में एक भी सार्वजनिक बोर नहीं खुदवाया गया है जिसके कारण और भी दिक्कत होती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments