Saturday, July 27, 2024
Google search engine

Google search engine
Homeदेश-विदेशअनलॉक-3 में खुल सकता है सिनेमा हॉल, मेट्रो खोलने को लेकर मुश्किलें

अनलॉक-3 में खुल सकता है सिनेमा हॉल, मेट्रो खोलने को लेकर मुश्किलें

नई दिल्ली। अनलॉक-3 के लिए एसओपी बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. जाहिर है 31 जुलाई को अनलॉक-2 खत्म हो रहा है. सूत्रों के मुताबिक अनलॉक-3 में सोशल डिस्टन्सिंग के साथ सिनेमा हॉल खोला जा सकता है. सूचना प्रसारण मंत्रालय ने इस संबंध में गृह मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा है. जिसमें एक अगस्त से सिनेमा हॉल खोलने की बात कही गई है. इससे पहले सूचना प्रसारण मंत्रालय और सिनेमा हॉल मालिकों के बीच कई दौर की बैठक हुई थी. जिसके बाद सिनेमा हॉल मालिक, 50 फीसदी दर्शकों के साथ थियेटर शुरू करने को तैयार हो गए हैं. हालांकि मंत्रालय चाहता है कि शुरुआत में 25 फीसदी सीट के साथ सिनेमा हॉल खोले जाएं और नियमों का सख्ती से पालन हो. इतना ही नहीं अनलॉक-3 में सिनेमा हॉल के साथ जिम भी खोला जा सकता है. सूत्रों की मानें तो अभी स्कूल और मेट्रो को खोलने पर विचार नहीं किया गया है. वहीं राज्यों के लिए भी अनलॉक 3 में कुछ और ढील दी जा सकती है.

0 मार्च महीने में लगा था लॉकडाउन
कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए मार्च महीने में पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया था. जो जून महीने तक चली. 30 जून को अनलॉक 1 के तहत कोरोना संकट के कारण लगाए गए लॉकडाउन में ढील दी गई थी. जिसमें आर्थिक प्रतिबंधों को खोला गया. उसके बाद एक जुलाई से अनलॉक-2 शुरू हुआ. जो 31 जुलाई को खत्म होने जा रहा है. इससे पहले अनलॉक-3 को लेकर विचार विमर्श जारी है. इससे पहले माना जा रहा था कि इस बार स्कूल-कॉलेज खोलने पर विचार किया जा रहा है लेकिन पिछले कुछ दिनों में जिस रफ्तार से देश में कोरोना के मामले बढ़े हैं. उसको लेकर सरकार भी चिंतित है. इसलिए फिलहाल स्कूल-कॉलेज पर लगा प्रतिबंध जारी रह सकता है. हालांकि जिम को लेकर कहा जा रहा है कि कड़ी शर्तों के साथ इसे खोला जा सकता है.
0 मेट्रो खोलने को लेकर मुश्किलें
मेट्रो रेल सेवा का लोग इंतजार कर रहे हैं लेकिन इसे खोलने को लेकर रिस्क भी है। दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में कोरोना के मामले बहुत ज्यादा हैं। इन दिनों दिल्ली में कोरोना केस में काफी गिरावट दर्ज हुई है लेकिन सरकार यह नहीं चाहेगी कि फिर से मामले बढ़ने लगें। कल दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि दिल्ली में संक्रमण दर काफी कम हुई है लेकिन अभी तैयार रहने की जरूरत है और लापरवाही केस फिर बढ़ा सकती है। गृह मंत्रालय ने राज्यों और सरकारी कार्यालयों को भी निर्देश दिए हैं कि इस बार स्वतंत्रता दिवस सीमित और सामाजिक दूरी के साथ मनाया जाए। ऐसे में यह कहना बहुत मुश्किल है कि अभी मेट्रो सेवाएं शुरू होने वाली हैं। अधिकारी भी इसी ओर इशारा कर रहे हैं।
0 देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले
पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं. प्रत्येक दिन लगभग 50 हजार मामले सामने आ रहे हैं. रविवार के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना के कुल मामले 13 लाख 85 हजार 522 हो गए हैं. हालांकि अब तक देश में 8,85,577 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. जबकि 4,67,882 लोगों का इलाज चल रहा है. (एजेंसी)

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments