Thursday, July 18, 2024
Google search engine

Google search engine
Homeरायपुरवक्त पर मिले किसानों को मदद -नेता प्रतिपक्ष

वक्त पर मिले किसानों को मदद -नेता प्रतिपक्ष

रायपुर।

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने प्रदेश सरकार पर किसानों को लेकर असंवेदनशील होने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश में ओलावृष्टि को लेकर दिसंबर से अप्रैल माह तक स्थिति को लेकर जो सर्वे कराया गया है।उसमें कई जिले छूट गए हैं।

जिसके चलते किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।जिला प्रशासन को चाहिए कि फिर से इन जिलों में ओलावृष्टि को लेकर सर्वे कराया जाना जाए ताकि वहां के किसानों का जो नुकसान हुआ है। उसका भुगतान किया जा सके। नेताप्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि प्रदेश में ओलावृष्टि को लेकर करीब 410 करोड़ की अनुमानित राशि भुगतान होना है।

लेकिन जिस पर केवल अब तक करीब 113 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की गई है। अब भी करीब 297 करोड़ की राशि नहीं मिलने से किसानों के सामने कई संकट है। प्रदेश सरकार जल्द ही इस शेष राशि भुगतान करना चाहिए ताकि किसानों को खेती कार्य जुड़े उपकरण व बीज खरीदने में सहयोग हो सके। साथ ही इस दिशा में प्रदेश सरकार को तत्काल ही ठोस कदम उठाना चाहिये।

ओलावृष्टि से फ सल नुकसान को लेकर प्रदेश की सरकार की कोई कारगर नीति नही है। जिसके चलते किसान परेशान है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में रबी फसल में बीमित किसानों की संख्या करीब डेढ़ लाख है। जिसका कुल रकबा करीब दो लाख हैक्टेयर है।कुल दावा भुगतान की राशि करीब 5 सौ17 करोड़ है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments