Thursday, September 19, 2024
Homeकोरबाबालको के निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर से 234 लाभान्वित 

बालको के निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर से 234 लाभान्वित 

बालकोनगर। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने हेल्पएज इंडिया के सहयोग से चलित स्वास्थ्य इकाई संचालित की है। सामुदायिक विकास कार्यक्रम की इस परियोजना से कोरबा के 45 ग्रामीण क्षेत्रों के लगभग 15000 नागरिक लाभान्वित हो चुके हैं। पूर्व निर्धारित तीन स्थानों पर प्रतिदिन स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाते हैं जहां जरूरतमंदों का निःशुल्क उपचार किया जाता है। सोनगुढ़ा गांव में 27 दिसंबर को वृहद स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया। विशेषज्ञ चिकित्सकों ने शिविर में पंजीकृत लगभग 234 जरूरतमंदों का उपचार किया। शिविर में जनरल फिजिशियन, दंत चिकित्सक,फिजियोथेरेपी, बाल रोग एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा चिकित्सा परामर्श प्रदान किया गया और मधुमेह, रक्तचाप एवं रक्त संबंधी अनेक परीक्षण किए गए। शिविर के दौरान रक्त संबंधी 60 परीक्षण किए एवं 18 बुजुर्गों को इलेक्ट्रोथेरेपी तकनीक के साथ फिजियोथेरेपी सेवा और 156 सदस्यों को ओपीडी सेवाएं प्रदान की गई। शिविर में सोनगुढ़ा के साथ आसपास के सोनपुरी, औराकछार, तराईडाढ़, चुहिया और जामबहार के गांव वाले लाभान्वित हुए। 

बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री अभिजीत पति ने कहा कि चलित स्वास्थ्य इकाई से दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को मदद मिल रही है। नागरिकों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना बालको प्रबंधन की प्राथमिकता है। चलित स्वास्थ्य इकाई से ग्रामीणों विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों को लाभ मिल रहा है। सभी के एकजुट प्रयासों से समुदाय में सकारात्मक परिवर्तन संभव है। सामुदायिक विकास कार्यक्रम के अंतर्गत जरूरतमंदों के लिए बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए बालको प्रबंधन कटिबद्ध है। 

ग्राम पंचायत सोनगुढ़ा की सरपंच लक्ष्मी सिंह कंवर ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति नागरिकों में जागरूकता कम है। इसकी वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों के बीमार होने की दर अपेक्षाकृत अधिक होती है। चूंकि उनके पास संसाधनों की कमी होती है इसलिए ज्यादातर वे नीम-हकीमों के प्रभाव में आकर गलत इलाज का शिकार बन जाते हैं। बालको द्वारा संचालित ‘उपचार आपके दरवाजे’ कार्यक्रम ग्रामीणों के लिए वरदान की तरह है। उन्होंने सोनगुढ़ा में वृहद स्वास्थ्य शिविर के आयोजन के लिए बालको प्रबंधन को साधुवाद दिया।  

हेल्पएज इंडिया के छत्तीसगढ़ प्रमुख श्री शुभांकर बिस्वास ने कहा कि बालको के नेतृत्व में हेल्पएज इंडिया ने जरूरतमंदों को उनके घर तक बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने में सफलता पाई है। उन्होंने कहा कि बालको और हेल्पएज इंडिया की पहल से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के प्रसार में मदद मिल रही है। उन्होंने परियोजना के उत्कृष्ट क्रियान्वयन के लिए बालको प्रबंधन के प्रति आभार जताया।  

————– 

    Google search engine

    Google search engine
    RELATED ARTICLES

    Most Popular

    Recent Comments