Friday, July 12, 2024
Google search engine
Homeकोरबातिरंगा पुताई से मिली राशन दुकानों को अलग पहचान

तिरंगा पुताई से मिली राशन दुकानों को अलग पहचान

युक्तियुक्तकरण में जिले में खुलेंगी 72 नई राशन दुकानें
कोरबा, 06 जुलाई (खटपट न्यूज)। कोरबा जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में हर महिने लगभग दो लाख 080 हजार से अधिक राशन कार्ड धारकों को चांवल, दाल tv, मिट्टी तेल, चना सहित नमक उपलब्ध कराने वाली शासकीय उचित मूल्य की दुकानों को तिरंगा पुताई से अलग पहचान मिल गई है। पूरे प्रदेश में शासनकीय उचित मूल्य की दुकानों को तिरंगा रंग में पुताई कराने के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के निर्देश के बाद जिले की सभी 450 राशन दुकानों को तिरंगा कलर में पुतवाया गया है। तिरंगा कलर में पुताई होने से राशन दुकानों में एकरूपता आई है और लोग अब आसानी से शासकीय राशन दुकानों की पहचान कर पा रहे हैं। गली-मोहल्लों में राशन दुकानों को तिरंगा रंग के कारण पहचान कर लोग राशन लेने आसानी से दुकानों तक पहुंच पा रहे हैं। दुकानों के आसपास रहने वाले लोगों के लिए भी राशन दुकान अब पते की पहचान का आसान जरिया बन गई है। जिले की शहरी इलाकों में 61 और ग्रामीण क्षेत्रों में 389 राशन दुकानों से वर्तमान में दो लाख 80 हजार 315 कार्डधारकों को हर माह खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है।
कोरबा जिले में 72 नई राशन दुकानें खुलेंगी- कोरबा जिले में वर्तमान में दो लाख 80 हजार 315 राशन कार्डों के माध्यम से 450 राशन दुकानों से खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। लोगों की सहूलियत और कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए सभी को समय पर पर्याप्त मात्रा में राशन उपलब्ध कराने के लिए राज्य शासन के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने राशन दुकानों के युक्तियुक्तकरण के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। जिलों में बड़ी संख्या में एपीएल, बीपीएल परिवारों के साथ-साथ प्रवासी श्रमिक परिवारों के भी नये राशन कार्ड बनाये गये हैं। राशनकार्डों की संख्या बढ़ने से दुकानों पर खाद्यान्न वितरण का दबाव भी बढ़ गया है, ऐसे में जिले के खाद्य अमले ने गहन सर्वे कर 72 नई दुकानें खुलने की संभावना जताई है। शहरी क्षेत्रों में वार्डों में जरूरत के हिसाब से लगभग 49 राशन दुकानें खुलेंगी। ग्रामीण क्षेत्रों में 23 नई राशन दुकानें खोलने का प्रस्ताव विभाग द्वारा तय किया जा रहा है।
इस महिने के अंत तक सभी राशन दुकानों में लग जायेंगे सीसीटीवी कैमरे- राज्य शासन के निर्देश के बाद कोरबा जिले की सभी 450 शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम शुरू हो गया है। पहले चरण में नगरीय निकाय क्षेत्रों की 61 दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे हैं। कोरबा नगर निगम क्षेत्र की 53 और अन्य नगरीय क्षेत्रों दीपका, कटघोरा, पाली तथा छुरी की आठ दुकानों में सीसीटीवी लगाने का काम तेजी से किया जा रहा है। नगर निगम कोरबा क्षेत्र की नौ दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगाये जा चुके हैं। जिला खाद्य अधिकारी श्री आशीष चतुर्वेदी ने बताया कि राशन दुकानों में सीसीटीव्ही कैमरा लगने के बाद सॉफ्टवेयर के माध्यम से उपभोक्ता मोबाईल पर अपने राशन दुकानों को देख सकेेंगे और राशन दुकान खुली या बंद होने की जानकारी घर बैठे ले सकेंगे। इसके माध्यम से सभी उचित मूल्य की दुकानों में होने वाली गतिविधियोें की जानकारी भी मिलेगी और इसकी मॉनिटरिंग भी आसानी से हो सकेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments