Friday, October 18, 2024
Homeकोरबामेडिकल कॉलेज में न्यूरो ऑपरेशन की सुविधा प्रारंभ, 03 मरीजों का किया...

मेडिकल कॉलेज में न्यूरो ऑपरेशन की सुविधा प्रारंभ, 03 मरीजों का किया गया सफल ऑपरेशन

न्यूरोसर्जन की पदस्थापना से जिले में जटिल न्यूरो सर्जरी भी हुई आसान

कोरबा (खटपट न्यूज)। मस्तिष्क मानव शरीर का सबसे उन्नत और महत्वपूर्ण अंग है। यह तंत्रिकाओं के माध्यम से शरीर के बाकी हिस्से के साथ संचार का प्राथमिक साधन के रूप में कार्य करता है। इस हेतु मस्तिष्क को प्रभावित करने वाले किसी भी क्षति या समस्या से शरीर के समग्र काम-काज पर अत्यंत प्रभाव पड़ता है। मस्तिष्क को प्रभावित करने वाले किसी भी समस्या को न्यूरो उपचार के माध्यम से ठीक किया जाता है। न्यूरो उपचार सीधे तौर पर मस्तिष्क से संबंधित, जिसके संकेतों को समझकर शरीर के अन्य अंग कार्य करते हैं। दुर्घटनाओं में घायल लोगों के उपचार में न्यूरो सर्जरी व उपचार की अहम भूमिका होती है। 
 कलेक्टर श्री सौरभ कुमार द्वारा जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार हेतु सतत् प्रयास किया जा रहा है। जिसके तहत् जिला प्रशासन के सहयोग एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एन.केसरी के प्रयासों से जिले के मेडिकल कॉलेज में न्यूरो सर्जन डॉ. नीरज प्रसाद, एम.बी.बी.एस., एम.एस., एम.सी.एच.(न्यूरो सर्जरी) की नियुक्ति की गई है। जिनके द्वारा अभी तक दुर्घटना में घायल 03 मरीजों का सफलतम् इलाज कर स्वास्थ्य लाभ पहुंचाया गया है। जिसके अंतर्गत 17 वर्षीय ज्ञान प्रकाश, 35 वर्षीय श्री बलराम एवं श्री चैतराम शामिल हैं। श्री चैतराम के मस्तिष्क में गंभीर रूप से चोटिल होने के कारण बेहोशी की अवस्था में थे तथा लकवाग्रस्त हो रहे थे। न्यूरो सर्जन द्वारा उनका सफल ऑपरेशन कर उन्हें पूर्ण रूप से स्वस्थ किया गया है। 
सीएमएचओ डॉ. केसरी ने बताया कि मेडिकल कॉलेज के न्यूरो सर्जरी विभाग में प्रतिदिन 30 से 40 मरीजों का ओ.पी.डी. में उपचार किया जाता है तथा वार्ड मेें भी 10 से 15 मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। हितग्राही मेडिकल कॉलेज के ओ.पी.डी. क्रमांक 03 में संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिले के नागरिक जो कि तंत्रिका तंत्र, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डियों की परेशानियों से जूझ रहे है, साथ ही दुर्घटनाओ में घायल मरीज जिनको उपचार के लिए दूसरे जिले या राज्य के चिकित्सालयों पर निर्भर रहना पड़ता है, उन्हें अब मेडिकल कॉलेज में न्यूरो सर्जन की पदस्थापना होने से लाभ मिलेगा। न्यूरो सर्जन की नियुक्ति होने से जिले के मरीजों तथा दुर्घटना में घायलों को तुरंत उपचार प्राप्त होगा जिससे मरीज जल्द ही स्वस्थ होंगे। 
इसी प्रकार न्यूरो सर्जन डॉ. नीरज प्रसाद ने बताया कि उनके द्वारा मस्तिष्क से संबंधित सभी प्रकार के उपचार तथा ऑपरेशन, मस्तिष्क में पानी भरना (हाइड्रो सेफेलिक), ब्रेन टी.बी. तथा अन्य बीमारियों का उपचार किया जा रहा है। भविष्य में सुविधाएं उपलब्ध होने पर लम्बर डिस्क, लम्बर ट्यूमर, लम्बर फिक्सेशन जैसे स्पाइन के सभी तरह का ऑपरेशन तथा उपचार भी किया जाएगा।

    Google search engine

    Google search engine
    RELATED ARTICLES

    Most Popular

    Recent Comments