Sunday, September 8, 2024
Google search engine
Google search engine
Google search engine
Google search engine
Homeकोरबासांसद का प्रयास: कोरबा के बाद मरवाही में मेडिकल कॉलेज का रास्ता...

सांसद का प्रयास: कोरबा के बाद मरवाही में मेडिकल कॉलेज का रास्ता साफ, सीएम ने जमीन तलाशने दिए निर्देश


0 कोरबा के लिए 325 करोड़ स्वीकृत और 25 एकड़ जमीन चिन्हित
0 सांसद ज्योत्सना महंत मेडिकल कॉलेज खोलने के प्रयासों में जुटी

कोरबा/मरवाही,(खटपट न्यूज़)। कोरबा लोकसभा क्षेत्र की सांसद श्रीमती ज्योत्सना चरणदास महंत की पहल से संसदीय क्षेत्र अंतर्गत नवनिर्मित जिला गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही में मेडिकल कॉलेज स्थापना का रास्ता साफ हो गया है। सांसद के आग्रह पर अब मुख्यमंत्री ने जमीन तलाशने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

सांसद श्रीमती महंत ने 25 जनवरी 2020 को एक पत्र केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को प्रेषित कर नवनिर्मित जिला गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही में मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए पहल शुरू की थी। तत्संबंध में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने संज्ञान लेकर कार्यवाही को आगे बढ़ाया। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा सांसद के लगातार प्रयासों को सार्थक कर मरवाही में मेडिकल कॉलेज की सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान कर स्थापना के संबंध में आदेश जारी किया गया। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से इस हेतु स्वीकृति मिलने पश्चात सांसद श्रीमती महंत ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पुन: एक पत्र प्रेषित कर गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिला में मेडिकल कॉलेज स्थापना के लिए राज्य सरकार की ओर से विस्तृत प्रस्ताव शीघ्र ही केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजने का आग्रह किया। इसके पश्चात मुख्यमंत्री सचिवालय की उप सचिव सौम्या चौरसिया के द्वारा एक आदेश जारी कर अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा शिक्षा विभाग छग शासन को राज्य सरकार की ओर से विस्तृत प्रस्ताव केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने व कार्यवाही से मुख्यमंत्री सचिवालय एवं सांसद को भी अवगत कराने निर्देशित किया है। सांसद के लगातार प्रयासों और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा दिखाई गई गंभीरता एवं केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री के द्वारा इस संबंध में लिए गए त्वरित निर्णय से मरवाही में मेडिकल कॉलेज खोलने का रास्ता साफ हो गया है। सांसद के आग्रह पर मुख्यमंत्री ने मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन तलाशने के भी निर्देश दे दिए हैं। सांसद ने इसके लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति लोकसभा क्षेत्र की जनता की तरफ से आभार जताया है। याद रहे कोरबा में मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग कोरबा प्रवास पर आए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने की थी। जिसके बाद सांसद के प्रयासों से केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कोरबा में मेडिकल कॉलेज खोलने की स्वीकृति देते हुए केन्द्र व राज्य से 325 करोड़ की राशि की स्वीकृति भी मिल चुकी हैं। कोरबा मेडिकल कॉलेज के लिए 25 एकड़ भूमि का भी चिन्हांकन किया जा चुका है।
0 कोरिया में डॉ. महंत के प्रयासों को अमलीजामा पहनाने जुटी कोरबा सांसद
भारत सरकार के पूर्व केन्द्रीय मंत्री व विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत के अशासकीय पत्र पर तत्कालीन केन्द्रीय कोयला मंत्री ने मनेन्द्रगढ़ में मेडिकल कॉलेज स्थापना हेतु स्वीकृति प्रदान करते हुए 100 करोड़ की राशि भी जारी कर दी थी। बावजूद तत्कालीन भाजपा सरकार के द्वारा जमीन उपलब्ध न कराए जाने की दिशा में मेडिकल कॉलेज की स्थापना और 100 करोड़ की राशि का उपयोग नहीं हो सका। कोरबा सांसद ज्योत्सना महंत ने कहा कि मेरा किसी राजनीतिक दल पर आरोप-प्रत्यारोप नहीं है लेकिन कोरोना कोविड-19 के इस वैश्विक महामारी के दौर में स्वास्थ्य सेवाओं की कितनी आवश्यकता पड़ रही हैं, इससे हम सभी भली-भांति परिचित है। सांसद का कहना है कि कोरबा के पूर्व सांसद डॉ. महंत के मेडिकल कॉलेज और कैंसर हास्पिटल खोलने के प्रयासों व कोरिया-बैकुंठपुर जिले में उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं जिसका परिणाम आने वाले दिनों में जल्द ही क्षेत्र की जनता को देखने को मिलेगा।

Google search engine
    Google search engine
    Google search engine

    Google search engine
    RELATED ARTICLES

    Most Popular

    Recent Comments