Saturday, October 19, 2024
Homeकोरबाकलेक्टर ने पीव्हीटीजी बसाहट समेलीभांठा का किया दौरा

कलेक्टर ने पीव्हीटीजी बसाहट समेलीभांठा का किया दौरा

विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के लोगोे को योजनाओं से लाभांवित करने के निर्देश

बिरहोर जनजाति के शिक्षित युवक जगेश्वर को अतिथि शिक्षक बनाने के दिए निर्देश

कोरबा (खटपट न्यूज)। कलेक्टर अजीत वसंत ने आज पोड़ी उपरोड़ा जनपद के दूरस्थ वनांचल में बसे विशेष पिछड़ी जनजाति बिरहोर बाहुल्य ग्राम पंचायत कोनकोना के समेलीभांठा बसाहट का दौरा किया। यहां उन्होंने केंद्र शासन की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री जनमन योजना के क्रियान्वयन की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को पीव्हीटीजी समुदाय को शत प्रतिशत योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 
कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने कहा कि प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत विशेष पिछड़ी जनजाति को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु प्रशासन द्वारा प्राथमिकता से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि योजनाएं आमजनता के कल्याण के लिए बनाई जाती हैं। ग्रामीणों को अपनी आर्थिक विकास हेतु मेहनत करने के साथ ही शासन की योजनाओं की जानकारी होना भी बेहद जरूरी है। उन्होंने पीव्हीटीजी वर्ग के वंचित हितग्राहियों को आधारभूत दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, वन अधिकार पट्टा, पीएम किसान सम्मान निधि, जन धन खाता, वोटर आईडी जैसे अन्य योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। साथ ही विद्युतीकरण, पेयजल की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने कहा। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा कर उनकी जरूरतें एवं समस्याएं जानी एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए।

 
पीव्हीटीजी बसाहटों में 12वीं उत्तीर्ण युवाओं का करें सर्वे

ग्रामीणों से चर्चा के दौरान कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने समेलीभांठा बसाहट में रहने वाले बिरहोर वर्ग के शिक्षित युवक श्री जगेश्वर को प्राथमिक शाला समेलीभाठा में अतिथि शिक्षक के रूप में नियुक्त करने के निर्देश दिए। इस हेतु ग्राम सभा से अनुमोदन एवं आवश्यक कार्यवाही शीघ्र करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही कलेक्टर अजीत वसंत ने सभी एसडीएम को पीव्हीटीजी बसाहटों में 12वीं उत्तीर्ण युवाओं का सर्वे कराने के निर्देश भी दिए। जिससे उन्हें उनके योग्यता के आधार पर रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। 
इस दौरान समेलीभांठा बसाहट में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए शिविर का भी अवलोकन किया एवं उन्हें सभी ग्रामीणों को पूर्ण स्वास्थ्य लाभ पहुँचाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम श्री सरोज महिलांगे, जनपद सीईओ श्री खगेश निर्मलकर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। 

    Google search engine

    Google search engine
    RELATED ARTICLES

    Most Popular

    Recent Comments