Friday, October 18, 2024
Homeकोरबाभारत में 30 करोड़ से अधिक युवा बेरोजगार, आत्महत्या करने को मजबूर.....

भारत में 30 करोड़ से अधिक युवा बेरोजगार, आत्महत्या करने को मजबूर.. युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा-रोजगार दो

कोरबा, (खटपट न्यूज)। भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी के नेतृत्व में युवा कांग्रेस द्वारा देश में युवाओं के लिए 9 अगस्त से रोजगार दो अभियान की शुरूआत की गई है। इसी तारतम्य में कोरबा जिला प्रवास पर पहुंचे भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुबोध हरितवाल ने कोरबा प्रेस क्लब तिलक भवन में पत्रवार्ता ली।
सुबोध हरितवाल ने कहा कि आज देश में 30 करोड़ से अधिक युवा बेरोजगार हैं और इस वजह से आत्महत्या करने को मजबूर हैं। अफसोस की बात है कि केंद्र सरकार इस पर कोई कार्रवाई करने को तैयार नहीं है। केंद्र सरकार 2 करोड़ लोगों को हर वर्ष नौकरी देने के वादे के साथ सत्ता में आई थी और इस तरह अब तक 12 करोड़ लोगों को रोजगार मिल जाना था। इसके विपरीत देश में नोटबंदी और कोविड-19 के कुप्रबंधन की वजह से 12 करोड़ लोगों की नौकरी चली गई। इसलिए युवा कांग्रेस राष्ट्रीय, प्रादेशिक, जिला एवं विधानसभा स्तर पर रोजगार दो के नाम पर आंदोलन करेगी।
राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि केंद्र सरकार ने रेलवे का निजीकरण और सरकारी कंपनियों को बेच कर युवाओं के रोजगार के अवसर को छीना है। विभिन्न सरकारी विभागों में 25 लाख से जयादा पद खाली पड़े हैं। हाल ही में रेलवे ने 50 प्रतिशत पदों को सरेंडर किया है अर्थात इन पदों पर अब भर्ती नहीं की जाएगी। देश में पहले नोटबंदी फिर जीएसटी और उसी तरह बिना सोचे समझे किए गए लॉकडाउन का नतीजा है कि देश की अर्थ व्यवस्था बर्बाद हो गई है। ‘रोजगार दोÓ के मुद्दे पर देश में युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता गांव-गांव में धरना देंगे। बेरोजगार युवाओं के साथ मानव श्रृंखला बनाकर प्रदर्शन करेंगे। युवा कांग्रेसियों का एक ही नारा है- बेरोजगारों को रोजगार दो। युवा कांग्रेसियों ने विभिन्न सरकारी विभागों के खाली पदों को तुरंत भरने, रेलवे, बीएसएनएल व अन्य सरकारी संस्थानों का निजीकरण बंद करने, कोरोना काल में बेरोजगार हुए युवाओं को आर्थिक मदद देने, सरकारी विभागों में खत्म किए जा रहे पदों पर रोक लगाने व कोर्ट केस में अटकी सरकारी भर्तियों पर जल्द फैसला लेने की मांग केंद्र सरकार से की है। पत्रवार्ता में युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष नितीन चौरसिया, पूर्व लोकसभा युवा कांग्रेस अध्यक्ष श्याम नारायण सोनी, कार्यकारी अध्यक्ष आकाश शर्मा, जिला प्रभारी गौरव दुबे उपस्थित थे।

    Google search engine

    Google search engine
    RELATED ARTICLES

    Most Popular

    Recent Comments