Sunday, September 8, 2024
Google search engine
Google search engine
Google search engine
Google search engine
Homeदेश-विदेशमुख्यमंत्री ने कहा- मध्य प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाना हमारा सपना और संकल्प...

मुख्यमंत्री ने कहा- मध्य प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाना हमारा सपना और संकल्प भी, 3 औद्योगिक इकाईयों का किया लोकार्पण

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाना हमारा सपना भी और संकल्प भी है और यह सपना उद्योगों की स्थापना के बगैर पूरा नहीं किया जा सकता है। क्योंकि रोजगार मुहैया कराने में इंडस्ट्रीज सेक्टर अग्रणी है। मुख्यमंत्री आज इंदौर के अभय प्रशाल में विभिन्न औद्योगिक संघों के पदाधिकारियों से चर्चा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने औद्योगिक विकास निगम इंदौर परिक्षेत्र के तहत 2015 से 2018 तक हुए उद्योग स्थापना के कार्य का प्रजेंटेशन भी देखा। इस दौरान उन्होंने पीथमपुर की तीन औद्योगिक इकाईयों का लोकार्पण भी किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बताया कि कोरोना काल के दौरान पिछले माहों में प्रदेश को 26 हजार करोड़ रूपए के टेक्स का नुकसान हुआ है। इसकी भरपाई के लिये योजनाबद्ध रूप से प्रयास किये जायेंगे। रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिये औद्योगिक निवेश को प्रोत्साहित किया जायेगा। पीथमपुर की दवा इंडस्ट्रीज ने अमेरिका जैसे देश को कोरोना काल में दवाइयों की सप्लाई कर देश का मान बढ़ाया है। इसके अलावा पीपीई किट के निर्माण तथा सैनिटाइजर बनाने के काम में पीथमपुर की इंडस्ट्रीज अग्रणी रही है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रेजेंटेशन में जब यह बताया गया कि औद्योगिक इकाइयों द्वारा काम प्रारंभ कर दिया गया है, तब मुझे लगा कि जो सपने देखे थे वह साकार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि कई बार हमारे कुछ मित्र कहते थे यह निवेश के सम्मेलन करने से क्या होता है। यह प्रेजेंटेशन जबाव है यह बताने के लिए कि प्रयास किए जाएं तो परिणाम आते ही हैं। इंदौर में आईटी सहित अन्य औद्योगिक इकाइयों को लगातार बढ़ते हुए देख रहे हैं। हमारी कोशिश रहेगी कि लोकल के लिए वोकल हो। मैंने निर्णय लिया है कि हर सोमवार एक घंटा उद्योगों को दूंगा। इस पर सुझाव और चर्चा होगी। इसके अलावा हर सेक्टर के उद्योगपतियों से भी चर्चा करूंगा। यह चर्चा या तो मीटिंग के माध्यम से होगी या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से। श्रमिक कानून में परिवर्तन किया गया है। सिंगल विंडो सिस्टम के कार्य को और सरल बनाएंगे। पहले उद्योगपतियों को 61 रजिस्टर मेंटेन करने पड़ते थे, हमने उसे कम कर 14 किया है और अब तो बस एक रजिस्टर ही संधारित करना पड़ता है।
कार्यक्रम में प्रदेश के जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, पूर्व मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय, सांसद श्री शंकर लालवानी,विधायक श्री रमेश मेंदोला, श्रीमती मालिनी गौड़ तथा श्री आकाश विजयवर्गीय, सुश्री उषा ठाकुर आदि मौजूद थे।

Google search engine
    Google search engine
    Google search engine

    Google search engine
    RELATED ARTICLES

    Most Popular

    Recent Comments