Sunday, September 8, 2024
Google search engine
Google search engine
Google search engine
Google search engine
HomeरायपुरAIIMS में आज से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल

AIIMS में आज से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल

रायपुर. पूरी दुनिया में एक करोड़ 45 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में हैं, जबकि भारत में ये आंकड़ा 11 लाख का है. पिछले 6 महीने ने कोरोना ने पूरी दुनिया में कहर बरपाया हुआ है जिससे अब सिर्फ वैक्सीन ही छुटकारा दिला सकती है. दुनिया भर में कोरोना की वैक्सीन बनाने की होड़ मची हुई है. इस होड़ में भारत भी शामिल है.

इसी बीच अच्छी खबर ये है कि आज से को-वैक्सीन नाम के स्वदेशी वैक्सीन का दिल्ली के एम्स में ह्यूमन ट्रायल शुरू होने जा रहा है. इस वैक्सीन का नाम है ‘Covaxin’ और बहुत जल्द ये वैक्सीन महामारी का इलाज कर रहे डॉक्टरों के हाथों में आ सकती है.

‘Covaxin’ के पहले और दूसरे चरण के क्लीनिकल टेस्ट की अनुमति दी जा चुकी है और पिछले हफ्ते से इसका इंसानों पर टेस्ट शुरू हो चुका है. आइसीएमआर और भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड मिलकर ‘Covaxin’ बना रही है और आज से इसका ह्यूमन ट्राइल दिल्ली के एम्स में शुरू हो जाएगा.

इंडिया टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना किलर वैक्सीन का ह्यूमन टेस्ट दिल्ली एम्स के साथ साथ देश के कुल 12 सेंटर्स पर हो रहा है. पहले चरण में कुल 375 वॉलंटियर पर ट्रायल होगा, जिसमें से 100 लोगों का टेस्ट दिल्ली के एम्स में होगा. सिर्फ 18 से 55 साल के उम्र के लोग ही ट्रायल में शामिल हो सकेंगे.

बता दें कि जिस शख्स पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल होगा पहले उसका कोविड टेस्ट किया जाएगा. खून, लीवर, बीपी और किडनी समेत तमाम टेस्ट में स्वस्थ पाए जाने वाले को ही वैक्सीन की डोज दी जाएगी. इसके बाद ये तय होगा कि इसके अगले चरण में क्या होने वाला है.

Google search engine
    Google search engine
    Google search engine

    Google search engine
    RELATED ARTICLES

    Most Popular

    Recent Comments